Monday 18 May 2020

अखरोट का सेवन करने से मिल जाता है इन बीमारियों से छुटकारा


  • हम सभी जानते हैं कि अखरोट एक ऐसा मेवा है जो हमारे हर घर में बहुत ही आसानी से उपलब्ध होता है तथा इसका सेवन भी हम बड़े ही चाव से करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है अखरोट का सेवन करने से हमें कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। अगर आप नहीं जानते हैं तो, आज हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताते हैं कि अखरोट का सेवन करने से हमें कौन- कौन सी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। तो आइए जानते हैं अखरोट का सेवन करने से कौन-कौन सी बीमारियों से मिल जाता है छुटकारा।
  • अगर कोई व्यक्ति टी. बी. की बीमारी से पीड़ित हो तो, उस व्यक्ति को चार अखरोट की गिरी में पांच लहसुन की कलियां पीसकर मिला दें अब इस अखरोट तथा लहसुन के मिश्रण को एक चम्मच गाय के घी में भून लें अब इसका सेवन टी. बी. की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को कराएं। ऐसा नियमित तीन महीने तक करते रहने से टी. बी. से पीड़ित व्यक्ति को बहुत लाभ होगा और वह टी. बी. की बीमारी से बहुत जल्द छुटकारा पा जाएगा। पेट में मरोड़ हो रहा हो तो, अखरोट को पीसकर पाउडर बना लें अब इस अखरोट के पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर लेप के रूप में तैयार कर लें और अब इस लेप को नाभि पर लगा लें। ऐसा करने से आधे घंटे के अंदर पेट में हो रहे मरोड़ से छुटकारा मिल जाएगा।

यदि किसी व्यक्ति को पथरी की समस्या है तो, साबुत अखरोट को छिलके सहित अच्छी तरह से कूटकर पाउडर जैसा बना लें अब इस अखरोट के पाउडर में से एक-एक चम्मच सुबह शाम ठंडे पानी के साथ पथरी से पीड़ित व्यक्ति को खिलाएं। इस उपाय को नियमित रूप से कुछ दिनों तक करते रहने से पथरी गलकर मूत्र के मार्ग से निकल जाएगी और पथरी से पीड़ित व्यक्ति स्वस्थ हो जाएगा। अगर खांसी से परेशान हैं तो, एक छिलका सहित अखरोट लें अब आप इस अखरोट को आग में डालकर पूरी तरह से जला दें। अब इस जले हुए अखरोट को आप पीसकर चूर्ण बना लें और अब इस चूर्ण में से आप दो चुटकी लेकर आधे चम्मच शहद के साथ मिलाकर खा जाएं। ऐसा करने से खांसी जड़ से बेहद जल्द समाप्त हो जाएगी।

No comments:

Post a Comment