Monday 18 May 2020

ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां कम करेंगी आपकी बढ़ती उम्र का असर.

बढ़ती उम्र के प्रभावों को दूर करेगी ब्राह्मी (Brahmi)
ब्राह्मी या बाकोपा मोनिएरी (Bacapa monnieri) का एक औषधीय पौधा है. इसे कई नामों से जाना जाता है. जैसे सफेद चमनी, सौम्‍यलता, वर्ण, नीरब्राम्‍ही, घोल, जल ब्राह्मी, जल नेवरी. आयुर्वेद में इस औषधीय पौधे को कई रोगों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है. नाड़ी दोष, कब्‍ज, गठिया, रक्‍त शुद्धि के साथ ही साथ दिल के रोगों में भी इसका जमकर इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही साथ ब्राह्मी बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने में भी मददगार है. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉक्टर अखिलेश शर्मा के अनुसार, 'यह औषधिया बूटी दिमाग की प्रक्रिया को सही और मजबूत करने में बहुत फायदेमंद है. यह आपकी ऊर्जा को बढ़ाने, याददाश्त को मजबूत करने और शॉर्ट टर्म मेमोरी के लिए अच्छा होता है.
एंटी एजिंग के तौर पर हल्दी का इस्तेमाल - Turmeric Against Skin Ageing
हल्दी के कई फायदे हैं. यह आपकी पूरी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. हल्दी के गुणकारी फायदों से ज्यादातर लोग वाकिफ हैं. हल्दी को एक औषधि के तौर पर गिना जाता है. स्किन के लिए हल्दी एक नेचुरल फेस पैक का काम करती है. इससे चेहरे पर एक खास चमक आती है. शायद यही वजह है कि शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन की स्किन पर हल्दी का लेप लगाया जाता है. लेकिन हल्दी से अपने घर पर ही गोल्ड फेशियल तैयार किया जा सकता है. इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा और आपको नेचुरल ब्यूटी का एहसास होगा.
एंटी एजिंग के तौर पर जिनसिंग का इस्तेमाल - Ginseng Against Skin Ageing

जिनसेंग काफी फायदेमंद साबि‍त होता है. इसके सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. हालांकि यह जड़ी बूटी पुरुषों के लिए कई शीघ्रपतन जैसी समस्याओं को दूर करने के लि‍ए काफी प्रचलित है. असल में जिनसेंग एक बूटी है. बहुत ही पुराने समय से इसका इस्तेमाल पारंपरिक चीनी (Chinese) चिकित्सा में होता आ रहा है. जिनसेंग में कई औषधीय गुण हैं. जि‍नके चलते अब यह पश्चिमी देशों में भी लोकप्र‍िय हो गई है. यह टेस्‍टोस्‍टेरोन (testosterone) को बढ़ावा देता है. जिनसेंग की चाय जिनसेंग की जड़ों से तैयार की जा सकती है. कई शोध इस बात को साबित कर चुके हैं कि जिनसेंग ब्लड शुगर कम करने में मददगार है. इसलि‍ए यह डायबि‍टीज को कंट्रोल करने में मददगार है. यह एजिंग के प्रभावों को भी कम करता है.

No comments:

Post a Comment