Monday 18 May 2020

क्या आपके मुंह से बदबू आती है ? यह हैं वो 3 आसान तरीके जिनसे बदबू हो जाएगी ख़त्म


हेल्थ केयर : आम तौर पर, कुछ के मुंह से बदबू आती है, जो सामने वाले व्यक्ति को बुरी लगती है, लेकिन कुछ नीचे दिए गए नुस्खे का पालन करने से मुंह की गंध को रोका जा सकता है।
वैज्ञानिकों के अनुसार, गंध को 'हेलिओसिस' कहा जाता है और ये सांस लेने पर बाहर आती है, इससे व्यक्तिगत और सामाजिक रिश्तों पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है, इसलिए अक्सर लोग इससे छुटकारा पाने के लिए डेंटल सर्जन के पास जाते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि अस्वस्थ मुंह की स्थिति रोग को जन्म दे सकती है, जिसमें मसूड़ों की बीमारी, जीभ की कमी और मुंह के विभिन्न संक्रमण शामिल हैं।

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि आज की जीवनशैली, जिसमें देर रात तक काम करना और रात का खाना नहीं खाना शामिल है, जबकि कुछ बीमारियाँ जैसे मधुमेह, हर्निया और यकृत की बीमारियाँ भी मुँह में बदबू का कारण बनती हैं।
फ्लॉसिंग से बचाव
बहुत से लोग भोजन करते समय दांतों के बीच फ्लॉसिंग की प्रक्रिया को नजरअंदाज करते हैं, जबकि बड़ी संख्या में रोगाणु दांतों के बीच फंस जाते हैं, जिन्हें केवल फ्लॉसिंग से बचाया जा सकता है।
सफाई करना
रूप में लोग ब्रश करते हुए अपनी जीभ को साफ नहीं करते जबकि जीभ साफ़ करने मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं।
ब्र श करना और माउथवाश
डेंटल सर्जन के अनुसार, टूथपेस्ट से रोजाना दो बार ब्रश करना चाहिए। ब्रश करने के साथ-साथ रोजाना माउथवॉश करना चाहिए है। इसका उपयोग करने से मुंह के रोगों को रोकने में भी मदद मिलती है।

No comments:

Post a Comment